रविवार, 27 सितंबर 2015

कुछ Smartphone Apps आपका IQ बढ़ाने के लिए

1. IQ Booster:
                     Google play store पर मौजूद इस App को free में download किया जा सकता है।
इस app में 30 सवालों की एक सीरीज होती है जो आपकी maths, logical रीजनिंग और करेंट नॉलेज को test करता है।
9.4 MB साइज के इस app को Google play से download कर सकते है। इस app को download करने के लिए Android 2.2 या उससे ऊपर के ऑपरेटिंग सिस्टम की जरूरत होगी।

2.IQ Test Preparation:
                         इस app में भी यूजर्स का IQ Test किया जाता है। अगर आप किसी competitive Exam के लिए तैयारी कर रहे हैं तो ये app आपकी मदद कर सकता है।

Google play पर मौजूद इस free app को  download करने के लिए आपके पास Android 2.2 या उससे ऊपर के ऑपरेटिंग सिस्टम की जरूरत होगी।

3.Brain Trainer Special:
                          अगर आप Gaming की मदद से अपना IQ बढ़ाना चाहते हैं तो ये एक अच्छा game साबित हो सकता है।
इस app के जरिए crossword से लेकर number games तक कई विकल्प मिलेंगे।

ये app कई भाषाएं सपोर्ट करता है। 7.0 MB का ये app अगर आप download करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको Android 2.2 या उससे ऊपर के ऑपरेटिंग सिस्टम की जरूरत होगी।

4.Positive Activity Jackpot:
                             ये app यूजर्स के वर्ताव के हिसाब से काम करता है। ये एक तरह की थेरेपी देता है। इसका नाम है प्लीजेंट इवेंट शेड्यूलिंग। ये all यूजर्स के डिप्रेशन को कम करने में मदद भी करता है। यूजर्स अपने हिसाब से एक्टिविटीज इस ऐप में मेंशन करता है और यूजर्स अपने आस पास की एक्टिविटीज का मजा उठा सकते हैं।

GPS फीचर की मदद से यूजर्स अपने आस-पास क्या चल रहा है कौन सी जगह किस तरह की एक्टिविटी की जा सकती है। इसकी जानकारी ले सकते हैं। इस ऐप को install करने के लिए Android 2.2 या उससे ऊपर के ऑपरेटिंग सिस्टम की जरूरत होगी।

5.Fit Brains Trainer:
                 इस app में 360 यूनिक game and puzzles है। ये यूजर्स की मेंटल एबिलिटी को बढ़ाने का काम करता है। टास्क सेशन और गेमिंग टाइम इस तरह से डिजाइन किया गया है कि यूजर्स को problem solving time, speed and construction  की experience कराई जाती है।

ये app उन लोगों के लिए अच्छा साबित हो सकता है जिन्हें लॉजिकल रीजनिंग सॉल्व करने में दिक्कत होती है।

6.Vismory - Visual Memory:
                             ये app वीजुअल्स के जरिए यूजर्स की याददाश्त को बढ़ाएगा। यूजर्स को स्क्रीन पर दिखाई गई चीजों को देखकर याद रखना होता है। सवाल उनके कलर, चीजें कहां रखीं आदी छोटी बातों पर पूछे जाते हैं।

मेमोरी बढ़ाने के लिए ये एक अच्छा app साबित हो सकता है। 45.6 MB का ये app 3 भाषाएं सपोर्ट करता है। इसे download करने के लिए यूजर्स को ios 5.1या उससे ऊपर के ऑपरेटिंग सिस्टम की जरूरत होगी।

7.Memory Mice IQ Brain Teaser:
                            इस app में 24 level दिए गए हैं। app को बनाने वाले डेवलपर का दावा है कि सिर्फ 1 प्रतिशत जनता में ही इस ऐप के पूरे 24 level को camplit करने लायक IQ होता है। इस gaming app में यूजर्स को letters, number और ऐसी ही चीजें याद रखनी होती हैं। ये app आईट्यून्स स्टोर पर 0.99 डॉलर (59.94 रुपए) में उपलब्ध है। ये ऐप ios 3.1 या उससे ऊपर के ऑपरेटिंग सिस्टम को सपोर्ट करता है।

8.Portrait Health Brain Teasers:
                               ये apl 5 वर्ड स्किल, क्रिटिकल थिंकिंग, मेमोरी, वीजुअल परसेप्शन और कोऑर्डिनेशन जैसे 5 अलग-अलग टेस्ट यूजर्स को देता है। अगर आप ब्रेन टीजर ऐप के यूजर हैं तो आपको इस alp के जरिए हमेशा internet अपडेट्स मिलते रहेंते है। अगर आप भी इस app को download करना चाहते हैं तो उसके लिए ios 3.1.3 या उससे ऊपर के ऑपरेटिंग सिस्टम की जरूरत होगी।

9.Encyclopaedia Britannica:
                                           अगर आपको एक ऐसा ऐप चाहिए जो किसी भी विषय पर जानकारी दे सके तो ये app वाकई कारगर साबित हो सकता है। इस app के जरिए यूजर्स 80000 से ज्यादा एक्सपर्ट आर्टिकल्स पढ़ सकते हैं।

सबसे अच्छी बात ये है कि आईट्यून्स स्टोर पर ये app फ्री में उपलब्ध है। इसे download करने के लिए यूजर्स को ios5.0 या उससे ऊपर के ऑपरेटिंग सिस्टम की जरूरत होगी।

10.Flipboard:
                  दुनिया के बारे में जानकारी पाने का सबसे अच्छा तरीका है news पढ़ना। ये ऐप यूजर्स की कुछ इसी तरह से मदद करता है। ये app मीडिया न्यूज को यूजर्स के सामने अट्रैक्टिव तरीके से पेश करता है।
आईट्यून्स स्टोर पर ये app फ्री में उपलब्ध है। इसके अलावा ये app 16 भाषाएं सपोर्ट करता है।

ये app अगर आप भी download करना चाहते हैं तो उसके लिए ios 5.0 या उससे ऊपर के ऑपरेटिंग सिस्टम की जरूरत होगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें